बिहार के सभी उपस्वास्थ केंद्र एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र को कोरोना के तीसरी लहर से पहले ठीक करें - इंजीनियर नरेंद्र कुमार सिंह

बिहार के सभी उपस्वास्थ केंद्र एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र को कोरोना के तीसरी लहर से पहले ठीक करें - इंजीनियर नरेंद्र कुमार सिंह 

पूर्व कैबिनेट मंत्री व जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष ई0 नरेंद्र कुमार सिंह नीतीश कुमार के है क्लास साथी

सहरसा- बिहार सरकार में पूर्व मंत्री रहे एवं जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष इंजीनियर नरेंद्र कुमार सिंह अपने क्लास साथी और बिहार के मुखिया नीतीश कुमार से अपने गाँव के बदहाल स्वास्थ्य केंद्र को ठीक करने का आग्रह किया है। इंजीनियर नरेंद्र सिंह ने बताया कि महिषी प्रखंड अन्तर्गत मैना हमारा पैतृक गांव है। लेकिन इस गाँव का स्वास्थ्य केंद्र बदहाल है और इनपर ध्यान देने की निहायत जरूरत है। जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष ने बताया कि कोरोना का जो स्थित है उस में ऐसे स्वास्थ केंद्र को चुस्त दुरुस्त रखना अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि इस गाँव में उपस्वास्थ्य केंद्र को हलधर सिंह ने अपना जमीन दिया। लेकिन आज तक यहां स्वास्थ विभाग द्वारा सुविधा प्रदान नही किया गया। मेरा कहना है कि बिहार के 08 हजार चार सौ से जो अधिक उपस्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है उन सभी में प्लांनिग करके डॉक्टर , नर्स , टेक्नीशियन दिया जाय। 

जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष - इंजीनियर नरेंद्र कुमार सिंह

यही नही गाँव में जो बुजुर्ग है उनको काफी कठनाईयों का सामना करना पड़ता है खास कर इस कोरोना काल में, तो ऐसे में उप स्वास्थ्य केंद्रों पर 20 बेड को कंप्लीट किया जाय और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी उपलब्ध करवाया जाए। शिक्षा के क्षेत्र में आज कितना बदलाव हुआ जो पंचायत स्तर पर विद्यालयों को टेन प्लस टू में अपग्रेड किया गया ठीक उसी प्रकार इस को भी अपग्रेड किया जाय जिससे गाँव में रहने वाले एवं सीनियर सिटीजन को दिक्कतों का सामना नही करना पड़े। कोरोना का जो तीसरा लहर आ रहा है उससे पहले सभी सुविधा गाँव में उपलब्ध हो जाये। मुख्यमंत्री के मित्र ने बताया कि विगत दिनों से सभी क्षेत्रों में अनवरत विकास हुआ है ग्रामीण इलाके में 22 से 24 घंटा बिजली रहता है , गाँव की सड़कें भी अच्छी है , शिक्षा के क्षेत्र में विकास हुआ है।

 यही नही हर घर स्वक्ष जल पहुँच गया है। ग्रामीण स्तर पर अधिकतर गली नली तैयार किया गया है। स्वास्थ स्तर पर कुछ कमी रह गयी है जिनको प्लांनिग करके दूर करना अनिवार्य है। वैसे यह मुख्यमंत्री के मित्र का गाँव है इसलिए शायद यह तैयार हो भी जाये लेकिन उन उपस्वास्थ्य केंद्र का किया जहां आज भी डॉक्टर के बदले उपस्वास्थ केंद्र में लोग भूसा भर कर रख रहे हैं। हालांकि उपस्वास्थ्य केंद्र पर मौजूद आशीष कुमार टुडू ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र जर्जर हो गया है। यहां किसी तरह का सुविधा नही मिलता है यह स्थल नशेड़ियों का अड्डा बन गया है। जबकि वहीं मौजूद गुड्डू सिंह ने बताया कि इस स्वास्थ्य केंद्र का हालत साफ जर्जर है। भवन टूटने के कगार पर है और यहाँ किसी तरह का सुविधा नही मिल रहा है।

राजीब झा - सहरसा

Comments

Popular posts from this blog

बिहरा थानाध्यक्ष ने पिस्टल के साथ कुख्यात को दबोचा

सरस्वती पूजा करने वाले ध्यान से एसपी साहब को सुनें

75 वर्ष की उम्र में पूर्व सांसद आनंद मोहन