अनोखी होली पर्व जहां किसी के बदन पर कपड़ा नही कोई जाति पाती नही

 अनोखी होली पर्व जहां किसी के बदन पर कपड़ा नही कोई जाति पाती नही

हिन्दू मुस्लिम सब एक साथ बनगांव की घुमौर होली का लेते हैं आनंद

सहरसा - बिहार के सहरसा जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर पश्चिम कहरा प्रखंड के बनगाँव में मनाई जाने वाली घुमौर होली की अपनी अलग पहचान है ,ब्रज की होली की जैसी बेमिसाल है बनगाँव की घुमौर होली। इसमें लोग एक दूसरे के कंधे पर सवार होकर ,जोर अजमाइस करके होली मनाते है। संत लक्ष्मी नाथ गौसाई द्वारा शुरू की गयी बनगाँव की होली ब्रज की लठमार होली की तरह ही प्रसिद्ध है। सभी ग्रामीण पहले गाँव में ही ललित बंगला के पास एकजुट होते है ,उसके बाद सभी भगवती स्थान के प्रांगण में पहुंचकर इस होली का आनंद उठाते है। सबसे बड़ी बात की इस होली में कोई जाति पाती नही होती है और हिन्दू मुस्लिम सब एक साथ इस पर्व का आनंद उठाते हैं। 

मान्यता है कि इसकी परंपरा भगवान्  श्री कृष्ण के काल से चली आ रही है। 18 वीं सदी में यहाँ के प्रसिद्ध संत लक्ष्मी नाथ गौसाई बाबाजी ने तय किया था। बिहार की सबसे बड़ी आबादी वाले व तीन पंचायत वाले बसे बनगाँव की होली को देश में एक अलग सांस्कृतिक पहचान है। 

बनगाँव भागवती स्थान के पास इमारतों पर रंग बिरंगे पानी के फब्बारे में फिंगोने के बाद इनकी होली पूरी होती है।बनगाँव निवासी मनोज, मिहिर झा ,मुखिया भगवान जी स्थानीय महिला और सहरसा भाजपा के पूर्व विधायक संजीव झा कहते है कि बनगाँव की होली सांप्रदायिक एकता का प्रतीक है ,बाबा लक्ष्मी नाथ गोसाई द्वारा स्थापित सभी जाति धर्म के लोग बगैर राग द्वेष के एक साथ होली खेलते है ,सभी लोग बलजोड़ी होली का प्रदर्शन करते है ,पुरे क्षेत्र और गाँव के लोग भगवती स्थान के प्रांगण में आकर यहाँ इस पर्व का आनंद उठाते है। एक दूसरे का कपड़ा फार के होली का आनंद उठाते है जिस कारण किसी के बदन पर लगभग कपड़ा नही रहता है, गाँव की एकता का ये बहुत अनूठा मिशाल है. सभी जाति धर्म के लोग एक दूसरे के कंधे पर सवार होकर होली का आनंद लेते है। 

वहीं सबसे खास बात है इस बार बनगांव की घुमौर होली को राजकीय मान्यता प्राप्त हुआ है।और इस बार कला संस्कृति एवं युवा वीभाग बिहार सरकार और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में बनगांव होली महोत्सव 16,17,18 मार्च 2022  को मनाया जा रहा है।जिसमे भजन सम्राट अनूप जलोटा सहित कई कलाकारों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा है।

राजीब झा - सहरसा

किसी भी तरह के न्यूज एवं विज्ञापन के लिए संपर्क करें.... 9525004966(व्हाट्सएप) www.koshizone.com

Comments

Popular posts from this blog

बिहरा थानाध्यक्ष ने पिस्टल के साथ कुख्यात को दबोचा

सरस्वती पूजा करने वाले ध्यान से एसपी साहब को सुनें

75 वर्ष की उम्र में पूर्व सांसद आनंद मोहन