कोशी दियारा का आतंक एवं मोशम यादव हत्याकांड का साजिशकर्ता विपिन पहलवान की क्या थी योजना

 कोशी दियारा का आतंक एवं मोशम यादव हत्याकांड का साजिशकर्ता विपिन पहलवान गिरफ्तार 

कार्बाइन और 9 एमएम की 5 गोलियां बरामद एसटीएफ और जिला पुलिस की संयुक्त कार्रवाई 

एक और हत्याकांड की योजना बना रहा था विपिन पहलवान

सहरसा - सहरसा पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त कार्रवाई में सलखुआ थाना क्षेत्र के कुख्यात अपराधी विपिन पहलवान को गिरफ्तार कर लिया गया एवं इनकी जानकारी पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने प्रेस वार्ता कर दिया। पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताई कि सलखुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत चिरैया ओपी के चानन गांव का रहने वाला विपिन पहलवान को गिरफ्तार किया गया है। विपिन यादव उर्फ विपिन पहलवान ने हाल में मोशम यादव की हत्या करवाई थी। मोशम यादव की हत्या नाव परिचालन और घाट पर कब्ज़ा को लेकर हुए विवाद में उसकी साजिश के तहत हत्या करवाई गई थी। पहलवान के पास से कार्बाइन और 9 एमएम की 5 गोलियां भी बरामद की गई। पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताई कि एसटीएफ की टीम काफी दिनों से विपिन पहलवान के पीछे लगी हुई थी इसी दौरान उसके घर के आस पास होने की सूचना मिलने के बाद एसटीएफ के साथ सलखुआ थानाध्यक्ष, सौर बाजार थानाध्यक्ष सहित अन्य पुलिस पदाधिकारियों की टीम द्वारा संयुक्त छापामारी की गई। गिरफ्तार अपराधी विपिन पहलवान ने स्वीकार किया कि मौसम यादव हत्याकांड में वह शामिल था। विपिन के खिलाफ 15 से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं। गिरफ्तार विपिन पहलवान के साथ एसटीएफ की कई बार मुठभेड़ भी हो चुकी थी. गिरफ्तार अपराधी के खिलाफ मामलों में जमानत रद्दीकरण का प्रस्ताव भी न्यायालय में समर्पित करने का निर्देश थानाध्यक्ष को दिया गया है. 

मोशम यादव हत्याकांड में बीस लाख  की नाव जलाने और घाट पर कब्जा करने को लेकर हुआ था विवाद

पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताई की पूछताछ में विपिन पहलवान ने स्वीकार किया है कि मौसम यादव के साथ उसकी घाट पर कब्जे को लेकर अदावत चलते रहती थी। घाट पर कब्जे और नाव परिचालन को लेकर पहले भी कई बार विवाद हो चुका था। कुछ महीने पहले मौसम यादव ने विपिन यादव की नाव जला दी थी। विपिन पहलवान ने बताया कि उसकी बीस लाख रुपए मूल्य की नाव को मौसम यादव द्वारा जला दिया गया था तथा घाट पर कब्जे को लेकर भी वर्चस्व की लड़ाई चल रही थी। इसी कारण उसने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मौसम यादव की हत्या करा दिया। मौसम यादव की हत्या में इसके द्वारा हथियार मुहैया कराया गया था। सिंह ने बताई की पुलिस हत्याकांड में शामिल कुछ अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी शुरू कर दी है।

विपिन यादव उर्फ पहलवान की जमानत रद्द कराएगी सहरसा पुलिस

पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताई कि वर्चस्व की लड़ाई और गैंगवार में शामिल अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विपिन पहलवान पेशेवर अपराधी है तथा कई आपराधिक कांडों को इसके द्वारा अंजाम दिया गया है तथा अभी भी इसकी सक्रियता बनी हुई है। सलखुआ थानाध्यक्ष को गिरफ्तार अपराधी विपिन यादव की जमानत रद्द कराने का प्रस्ताव न्यायालय में समर्पित करने के लिए निर्देश दिया गया है।

सभी थानाध्यक्षों को अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश 

सहरसा पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थानाध्यक्षों को अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। एसपी ने बताई कि जिले में सक्रिय अपराधियों की सूची बनाकर कार्रवाई की जा रही है। हत्या, लूट, अपहरण, डकैती जैसे मामलों में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश सभी थानाध्यक्षों को दिया गया है तथा उनके खिलाफ स्पीडी ट्रायल शुरू कराया जाएगा ताकि उन्हें एक निश्चित समय सीमा के अंदर न्यायिक प्रक्रिया का पालन करवा कर सजा दिलाई जा सके।

कार्य में शिथिलता बरतने वाले पुलिस अफसर होंगे दंडित

अपराधियों की गिरफ्तारी तथा शांति व्यवस्था कायम करने में लापरवाही दिखाने वाले अफसरों पर कार्रवाई भी की जाएगी। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थानों में लंबित कांडों की समीक्षा की जा रही है तथा इस दौरान कुछ पदाधिकारियों को चिन्हित किया गया है। पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने बताई की कार्य में शिथिलता बरतने वाले पुलिस अफसर पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

राजीब झा -  सहरसा

Comments

Popular posts from this blog

बिहरा थानाध्यक्ष ने पिस्टल के साथ कुख्यात को दबोचा

सरस्वती पूजा करने वाले ध्यान से एसपी साहब को सुनें

75 वर्ष की उम्र में पूर्व सांसद आनंद मोहन